SBI की सर्विस से हैं परेशान, 4 तरीकों से करें शिकायत
अयाज़ महमूद रूमी(मधुबनी)
अगर आप SBI कस्टमर हैं और बैंक की सर्विस से खुश नहीं है तो इसके लिए SBI आपको शिकायत करने की सुविधा दे रहा है। आप ऑनलाइन, ऑफलाइन दोनों तरीकों से बैंक को अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
ऑफलाइन फॉर्म, SMS या कॉल के जरिए ऐसा किया जा सकता है। सर्विस से नाखुश होने के अलावा आप ATMट्रान्जेक्शन फेल होने, अनुचित या ज्यादा चार्ज, डेबिट कार्ड संबंधी परेशानियों को लेकर भी इन तीन तरीकों के जरिए शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
SBI से शिकायत किए जाने को लेकर बैंक ने अपने ट्विटर हैंडल पर भी इनफॉरमेशन डाली है। SBI ने यह भी बताया है कि अगर बैंक की ओर से आपकी परेशानी हल नहीं होती है तो आप RBI से भी कॉन्टैक्ट कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं SBI को शिकायत करने के तीनों तरीके और पूरी प्रोसेस-
https://madhubanikhabar.blogspot.com/2019/03/sbi-4.html
https://madhubanikhabar.blogspot.com/2019/03/sbi-4.html
ऑनलाइन तरीका
- www.sbi.co.in पर कस्टमर केयर में जाएं।
- कॉम्पिलिमेंट्स एंड कंप्लेंट्स सेक्शन में जाकर कंप्लेंट कैटेगरी को एक्सेस करें। इसके बाद आप सीधे ऑनलाइन कंप्लेंट फॉर्म पर पहुंच जाएंगे।
- आप डायरेक्ट https://cms.onlinesbi.com/CMS/ से भी ऑनलाइन फॉर्म एक्सेस कर सकते हैं।
- फॉर्म में सभी डिटेल्स भरकर सबमिट करें। आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी। आप इसका स्टेटस भी चेक कर सकते हैं।
ऑफलाइन तरीका फॉर्म
- ऑफलाइन कंप्लेंट फॉर्म https://www.sbi.co.in/portal/documents/42725/58089/SBI_OFFLINE_COMPLAINTFORM/35fd110e-20ce-47e9-8c31-0d5eba275baf से लिया जा सकता है। इसे बैंक ब्रान्च में सबमिट करना होगा।
- आप सीधे बैंक मैनेजर से भी कॉन्टैक्ट कर सकते हैं।
0 comments:
एक टिप्पणी भेजें